मिर्ची / चिली उगाए कैसे – ये 2 गलती कभी न करे

मिर्ची उगाए कैसे – ये 2 गलती कभी न करे

क्या आप जानते हैं? अगर आप अपने टैरेस गार्डन में मिर्ची के प्लांट को ठीक तरह से एस्टब्लिश कर लें तो ये चिली का प्लाट आपको लगातार एक साल नहीं दो साल नहीं तीन साल तक आपको मिर्ची देता है। तो आज हम लोग बात करेंगे मिर्ची / चिली उगाए कैसे के बारे में, दो ऐसी बातें मई आपसे डिसकस करूँगा जो हमारे बिगिनर गार्डनर्स हैं उनको ये प्रॉब्लम रहती है हमेशा। पहली रहती है कि मिर्ची के प्लांट में कैसे कटिंग करनी है यानि कि जिसको नोर्मल्ली हम कहते है 3G कटिंग, तो मिर्ची के प्लांट में कैसे 3G कटिंग करनी है? दूसरा उनका एक प्रॉब्लम फेस करते हैं कि उनकी मिर्ची में बड़े होने पर फूल आने तो लग जाते है पर जो फूल है आपके वह मिर्ची में कन्वर्ट नहीं होते तो उसका क्या इलाज हैं इसके बारे में हम लोग डिस्कस करेंगे। तो आइए पहले जानते हैं मिर्ची की 3G कटिंग आप कैसे कर सकते हैं और उससे ज्यादा से ज्यादा अपने मिर्ची के प्लांट से ज्यादा से ज्यादा मिर्ची कैसे ले सकते हैं। तरीका बहुत ही आसान है इसे समझने मैं आपको कोई भी मुश्किल नहीं होगी, इसके लिए मेरे पास तीन प्लांट हैं, जिसमें आलरेडी 1G स्टेज की, 2G स्टेज की और 3G स्टेज की मिर्ची की कटिंग की हुई है ।

इसके सहारे मैं आपको ये पूरा प्रोसीजर समझाऊंगा और साथ में एक बहुत ही एक इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन है मिर्ची के 3G कटिंग के बारे में, इसको मैं आपके साथ शेयर करूँगा। अगर आप वीडियो को स्किप करके देखेंगे तो वो इन्फॉर्मेशन आपसे मिस हो जाएगी और फिर इसके बाद अगर आप बिना इस इनफार्मेशन के मिर्ची की कटिंग करेंगे तो आपको शायद फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।

Mirchi Ugaye kaise !G Cuttin in Chilli
Mirchi Ugaye kaise 2 G cutting in chilli plant
Chilli How to Grow 3G cuttin in chilli plant




मिर्ची के प्लांट की 3G कटिंग

चिली के प्लांट की 3G कटिंग की पहली स्टेज यानि की 1G कटिंग आपको तब करना जब आपका प्लांट जो है एक पेंसिल की आधी थिकनेस के बराबर उसकी स्टेम हो जाए और साथ ही साथ जो आपका प्लांट इतना फिट हो जाये की उसको खड़ा होने के लिए किसी सपोर्ट की जरूरत ना हो तो करीब तीन चार इंच के ऊपर से इसकी स्टेम को आप क्लीन कटर से कट कर दीजिए यानी की पिंच कर दीजिए।

मिर्ची की फर्स्ट स्टेज की कटिंग के बाद में जो इसकी मेन ब्रांच है वहां से आपकी दो ब्रांचेज निकलेगी। उसको आपको बड़ा होने देना है। उसकी जब लंबाई 2 से 4 इंच तक बढ़ जाएगी, उसकी भी थिकनेस थोड़ी सी अच्छी हो जाए, उसके बाद मैं आपको 2G कटिंग करनी यानी कि जो दोनों ब्रांच निकली है उन दोनों को आपको पिंच करना है, एक साथ कट करना है। ये थी आपकी मिर्ची की 3G कटिंग मैं सेकंड स्टेज यानी की 2G कटिंग। उसके बाद में जो भी आपकी ब्रांचेज निकलती है, उसको आपको बड़ा होने देना है ।

इन्ही नयी ब्रांचेज में फ्लावर बनते है जो की मिर्ची में कोवर्ट होते है |  बाद में इन ब्रांचेज की  ऊपर की टिप को हम कट कर देते है। जब भी आप टिप को कट करेंगे तो आप देखेंगे की उससे फिर दो ब्रांचेज निकलेंगी। ये आपका ऑनगोइंग प्रोसेस होगा, इसको आप पिंचिंग भी कहते हैं तो इसमें जब आप इस तरह से अपने मिर्ची के प्लांट को पिंच करते रहते हैं तो उसमें से लगातार फ्लॉवरिंग होती रहती है ।

उस फ्लॉवरिंग से फिर मिर्ची बनती रहेगी। ये रहा आपका टोटल 1G, 2G कटिंग मिलाके मिर्ची की 3G कटिंग का टोटल डिटेल, ये कितना आसान है, इसको आप आसानी से फॉलो करके कर सकते हैं। आइए मैं आपसे शेयर करता हूँ वह जरूरी इन्फॉर्मेशन जो आपको जानना जरूरी है 3G कटिंग मिर्ची के प्लांट में करने से पहले। हर एक मिर्ची के प्लांट पर 3G कटिंग नहीं होती है।

कुछ खास तरीके के प्लांट है जिसमे 3G कटिंग करने से आपको फायदा होता है। जैसे की आप ये प्लांट मेरे देख रहे हैं, जो तीन स्टेज के प्लांट मैंने आपसे शेयर किये थे 3G कटिंग को बताने के लिए इनमें एक्चुअली 3G कटिंग हुई ही नहीं है, ये प्लांट अपने आप से इस तरह से ग्रो हुए हैं कि इनमें जो आउटपुट आप चाहते थे ।

Mirchi Kaise Ugaye Pot me

3G कटिंग करके, ये नैचुरली ही वैसे ग्रो होते है, इन में जैसे ही पौधा थोड़ा सा बड़ा होता है ये आपका दो शाखाओ में बट जाता है। उसके बाद में बहुत शाखाएं निकलती है और ये जो आप बड़ा प्लांट देख रहे है, इसमें आपकी कितनी सारी ब्रांचेज निकली है और ये कितना घाना हो गया है। तो अगर आप अच्छी क्वालिटी के सीड लेते हैं तो उसमें नैचुरली ही प्लांटआपका इस तरह से ग्रो होगा, उसमें कोई भी 3G कटिंग के ही आपको उस प्लांट से ज्यादा से ज्यादा मिरचिआ आपको मिलेंगी। तो ऐसे मिर्ची के प्लांट में अगर आप 3G कटिंग करने की गलती करते हैं तो अगर प्लांट में कैपेसिटी हुई तो ज्यादा से ज्यादा ब्रांचिंग कर लेगा। अगर उसमे फिर भी ताकत बची रही तो कुछ वो फूल भी बना देगा और अगर ताकत फिर भी बची रही तो उन फूलों को कुछ मिर्ची में भी कन्वर्ट कर देगा लेकिन मिर्ची आपकी जो है वो साइज उसका जैसे मैंने बताया वो छोटा रह जाएगा। तो आप ऐसी गलती ना करें जो प्लांट आलरेडी अपने आप में ब्रांचिंग कर रहा है, अच्छी फ्लॉवरिंग फ्रुइटिंग कर रहा है, उसमें आपको इस चीज का ध्यान रहे की उसमे 3G कटिंग नहीं करनी है। तो हमारे बिगिनर गार्डनर्स के दिमाग में क्वेश्चन आ रहा होगा तो फिर हमे मिर्ची की 3G कटिंग किस प्रकार के प्लांट में करनी है? तो ऐसा एक प्लांट जिसमें आपकी वर्टिकल ग्रोथ ज्यादा हो, ब्रांचिंग ज्यादा ना हो रही हो तो उसमें आपको मिर्ची की 3G कटिंग करनी है। उसमें जब आप 3G कटिंग करेंगे 1G, 2G और 3G उसमें फिर आपकी ज्यादा से ज्यादा ब्रांच निकलेंगी, उसमें चान्सेस रहेंगे की फ्लावर आने के और उन फ्लावर्स के मिर्ची बनने के। तो ऐसे प्लांट में ज्यादा मिर्ची लेने के लिए आप उनमें मिर्ची की 3G कटिंग कर सकते हैं।




चिली के फूल गिरना

दूसरी एक समस्या जो हमारे बिगिनर गार्डनर्स फेस करते हैं, वो यह है कि मिर्ची के प्लांट में फूल तो आ रहे हैं, लेकिन मिर्ची नहीं बन रही है, फूल गिर जा रहे हैं। तो उसका एक कारण हो सकता है कि मिर्ची के प्लांट जो सेल्फ पोलिनाटिंग होते है उनमे पॉलिनेशन ठीक से नहीं हो पा रहा है। मिर्ची के प्लांट में हैंड पॉलिनेशन के लिए एक बहुत ही आसान सी टेक्निक, 100% इफेक्टिव टेक्निक जो मैं आपसे शेयर करूंगा, जिसभी ब्रांच में आपको मिर्ची के फूल दीखते है ।

मिर्ची के फूल का पोलिनेशन

अर्ली मॉर्निंग आप जाइये, उस ब्रांच को आपको धीरे से हिलाना है। जेंटली इसको शेक करना है। जब आप उसको इस तरह से शेक करते हैं तो जो इसके पॉलेन है वो फीमेल पार्ट में ट्रांसफर हो जाते हैं और जो मिर्ची का पॉलिनेशन है वो हो जाता है। तो मिर्ची के हैंड पोलिनाशन के इस तरीके को अपनाकर आप मिर्ची के अपने प्लांट से ज्यादा से ज्यादा मिर्ची ले सकते है ।

आपको ब्रश पॉलिनेशन या बींस पॉलिनेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Fertilizer for Organic Gardening

चिली / मिर्ची के लिए बेस्ट खाद

अगर मिर्ची के प्लांट की 3G कटिंग करने के बाद में हेड पॉलिनेशन करने के बावजूद भी अगर आपके मिर्ची के फूल गिर रहे है और मिर्ची नहीं बन रही है तो फिर आपका जो सारा दोष आता है वो आपके न्यूट्रिशन पे आता है। आप जो भी नुट्रिशन अपने प्लांट को दे रहे हैं, वह आपके प्लांट को पूरा नहीं पड़ रहा

आपके प्लांट को जो नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और मिक्रोनुट्रिएंट्स की जरूरत है वो उसको नहीं मिल पा रही है। अगर इस छोटे से पॉट में भी रहते हुए इस मिर्ची के प्लांट ने अगर भरपूर मिर्ची दी है, इसकी शेप इतनी अच्छी बनी है और इतनी अच्छी इसकी ग्रोथ हुई है तो वो फिर इसीलिए पॉसिबल है कि इसको जो इतना नाइट्रोजन फास्फोरस या पोटेशियम या मिक्रोनुट्रिएंट्स की जरूरत है वो पूरी की गई है। तो यहां पे आपको ये समझना जरूरी है कि जब तक आप प्लांट की न्यूट्रिशन की नीड को पूरा नहीं करेंगे तब तक प्लांट आपको अच्छी फसल नहीं देगा।

ये इम्पोर्टेन्ट नहीं कि आप उसको किस तरह से पूरा करते है, अगर आप में टैलेंट है तो आप छिलके या प्याज के छिलके या जो भी आपका तरीका हो उस तरीके से अब प्लांट की न्यूट्रिशन की, एनपीके की नीड को या मिक्रोनुट्रिएंट्स की नीड को पूरा कीजिए। अगर नहीं है तो जो रेडी मेड फ़र्टिलाइज़र है, आप वो यूज़ करके कीजिए, लेकिन इम्पोर्टेन्ट ये है की प्लांट को न्यूट्रिशन मिलना चाहिए जिससे वो आपको ज्यादा से ज्यादा, अच्छी दे अच्छी जो है मिर्ची या कोई दूसरी फसल दे पाए। तो वियूवर्स इस वीडियो में हमने देखा कैसे आप जरूरत के हिसाब से मिर्ची की 3G कटिंग करके या उसमें अच्छा न्यूट्रिशन देके या पोलिनाशन न हो रहा हो तो हैंड पॉलिनेशन करके मिर्ची में आप कैसे ज्यादा से ज्यादा मिर्ची ले पाएंगे, लेकिन अगर इसके बावजूद भी अगर आपके प्लांट में मिर्ची नहीं बन रही तो उसका रीज़न फिर एक टेंपरेचर हो सकता है। अगर टेंपरेचर आपका 35 या 40 के आसपास या उससे ज्यादा है तो उस केस में भी आपका जो है सब कुछ करने के बाद में भी जो पॉलिनेशन प्रॉपर नहीं हो पाता है और मिर्ची आपकी नहीं बनती है।

High Yielding Hybrid Chilli Seeds

चिली / मिर्ची के लिए बेस्ट बीज

बहुत से केस में कई बार ऐसे भी होता है कि हम लोग जो घर में मिर्ची आती है उसी के सीड इस्तेमाल करलेते हैं, अगर वो हाइब्रिड वैरायटी की मिर्ची के, सूखी मिर्ची की सीड्स है तो उसमें चांस रहता है कि कई बार मिर्ची अच्छी भी बन सकती है उन प्लांट्स में और कई बार अच्छी नहीं भी बनती है। तो सीड्स बहुत इम्पोर्टेन्ट है

अगर आपका टाइम इम्पोर्टेन्ट है, आप चाहते हैं कि आपने जो मेहनत की है उसमे अच्छे रिजल्ट आये तो हमेशा अच्छी क्वालिटी की अच्छी मिर्ची के सीड्स ही आप यूज़ करें। अगर आपने अपने घर के बगीचे में मिर्ची का प्लांट लगाया है, उसमें मिर्ची नहीं आ रही है और भी किसी प्रकार कोई भी इशू हो तो उसको आप कमेंट में लिख के हमसे पूछ सकते हैं। उसका आंसर हम जरूर करेंगे और अगर आपने मिर्ची का प्लांट नहीं लगाया है तो एक प्लांट आप जरूर लगाइये क्योंकि मिर्ची का एक अकेला हेअल्थी प्लांट ही काफी है

आपके घर की मिर्ची की जरूरत को पूरा करने के लिए। तो वियूवर्स ये था आज का वीडियो जिसमें हमने जो टॉपिक कवर किए है वो थे मिर्ची की 3G कटिंग, मिर्ची के फूलों का गिरना, मिर्ची के फूल आप गिरने से कैसे रोक सकते हैं, मिर्ची मैं आपको क्या न्यूट्रिशन देना चाहिए? ये सारी चीजें हमने इसमें कवर की। तो वीडियो आपको कैसा लगा? लाइक का बटन दबा के हमें बताइए।

अगर पसंद आया हो तो लाइक का बटन दबाइये अगर पसंद नहीं भी आया हो तो डिसलाइक के बटन दबाकर बताइये की वीडियो आपको पसंद नहीं आया है और आप लोग इस वीडियो को शेयर करना ना भूलेंगे क्योंकि आजकल युट्यूब में सही जानकारी मिलना मुश्किल है तो जो आपके लाइक माइंडेड फ्रेंड्स है जो सही जानकारी लेके गार्डनिंग करना चाहते है, उनके साथ में इस वीडियो को जरूर शेयर कीजिये। तो वियूवर्स आज के इस वीडियो में इतना ही, जल्द ही मिलेंगे

चिली / मिर्ची के कुछ और वीडियो जो गमले में चिली ग्रो करने में आपकी मदद करेंगे ।


हमारे बारे में / About Us

शशि एन गौतम किचन गार्डनर्स एक यूट्यूब चैनल है जो लोगों को फल और सब्ज़ी उगाना सीखने में मदद करने के लिए समर्पित है। हम पति-पत्नी की टीम हैं जो 12 वर्षों से अधिक समय से बागवानी कर रहे हैं। हमारा मानना ​​है कि हर किसी को अपना आर्गेनिक भोजन उगाने का प्रयास करना चाहिए, चाहे उनका अनुभव या कौशल स्तर कुछ भी हो।

हमारा चैनल निम्नलिखित विषयों पर विभिन्न प्रकार के वीडियो पेश करता है:

  • सब्जी का बगीचा कैसे शुरू करें
  • अपनी जलवायु के लिए सही पौधों का चयन कैसे करें
  • गमले में फलदार पौधे कैसे उगायें
  • बागवानी की ट्रिक्स और टिप्स

हमें उम्मीद है कि आप हमारे चैनल का आनंद लेंगे और बागवानी के बारे में कुछ नया सीखेंगे!




Leave a Reply